खट्टी मीठी इमली पल्प – Sweet and Tangy Homemade Tamarind Pulp

खट्टी मीठी इमली पल्प – Sweet and Tangy Homemade Tamarind Pulp

खट्टी मीठी इमली पल्प Sweet and Tangy Homemade Tamarind Pulp

घर पर इमली का पल्प (Tamarind Pulp ) बना हुआ रखा हो, तो चटनी, सांबर, छोले में डालने के लिए इस पल्प को इमली (Tamarind Pulp ) से तैयार करने का झंझट नही रहता है . आइए इस पल्प को आज ही बनाकर 6 महीने के लिए स्टोर (store) करके रख लें.

16 Multicolor Slim Bangles for all Occasion for Woman and Girls

इमली पल्प बनाने के लिए आवश्यक सामग्री – Ingredients for Tamarind Concentrate Homemade

इमली- 200 ग्राम

इमली पल्प बनाने की विधि – How to make Tamarind Pulp

इमली को छोटा-छोटा तोड़कर बीज (remove seeds) हटाकर 2 कप गरम पानी में 2 घंटे के लिए (dip in water) भिगो दीजिए.

भीगी हुई इमली को हाथ (with hand) से 3 से 4 मिनिट मैश करते हुए पल्प को फाइबर (fiber) से अलग कर लीजिए. फाइबर को निकालकर प्लेट (plate) में रख लीजिए, पल्प को किसी प्याली पर रखी छलनी में डाल दीजिए और पहले तो चम्मच (mash with spoon) से दबा-दबाकर पल्प को छान लीजिए. फिर, इसे हाथ से दबा-दबाकर फाइबर (remove fiber) को अलग कर लीजिए. छलनी में जो गाढ़ा पल्प (thick pulp) बचे उसे हाथ से छलनी के चारों ओर घुमाकर दबाते (press) हुए निकाल लीजिए.

छलनी में बचे फाइबर (remove extra fiber) को हटा दीजिए और छलनी में नीचे लगे पल्प को भी पोंछकर प्याले में गिरा (take it out incup) लीजिए. इस पल्प को लंबे समय तक यूज करने के लिए इसे गाढ़ा (thick) कर लीजिए. इसे गाढ़ा करने के लिए पल्प को कढ़ाही में डालिए और मध्यम आंच (low flame) पर लगातार चलाते हुए पकाएं. अगर आपको लगे कि पल्प (pulp) उचट रहा है, तो आंच कम कर लीजिए.

पल्प के गाढ़ा होने पर इसे चमचे (spoon) से कढ़ाही में ही गिराकर देखिए, यह थक्के की तरह गिरना चाहिए. पल्प बनकर (pulp is ready) तैयार है. गैस बंद (close gas) कर दीजिए और पल्प को ठंडा होने दीजिए. इसके बाद, इसे प्याले (cup) में निकाल लीजिए.

इमली के पल्प (imli pulp) को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद, किसी भी एअर टाइट कन्टेनर (air tight container) में भरकर फ्रिज में रख लीजिए. इस पल्प को 3 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकता है. जब भी आपको चटनी या सांबर में इमली का पल्प यूज (using pulp) करना हो, तब कन्टेनर से इमली का पल्प (pulp) निकालिए और इस्तेमाल कीजिए.

Adorable and Elegant Gold Plated Metal bangles with Zircon for Women and Girls

सुझाव – Suggestion

जो फाइबर (fiber) बच जाता है, उसमें भी काफी पल्प रह जाता है. उसे यूज (use) करने के लिए आप फिर से गरम पानी में इसे गरम (hot) करके मसलकर छानकर और पल्प निकाल सकते हैं या आप इसे किसी भी कन्टेनर में भरकर फ्रिज (fridge) में रख लीजिए और जब आपको इमली का पल्प किसी भी डिश (any dish) जैसे कि चटनी, सांबर इत्यादि में डालना हो, तो आप इसमें गरम पानी (warm water) मिलाकर मैश करके छानकर यूज कर सकते हैं.

पल्प उबलने (boil) पर उचटता है, इसलिए इसे लगातार चलाते हुए पकाएं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *