जानिये हरी मिर्च और नींबू के अचार की रेसिपी , Jaaniye hari mirch aur nimboo ke achaar ki recipe
जानिये हरी मिर्च और नींबू के अचार की रेसिपी , Jaaniye hari mirch aur nimboo ke achaar ki recipe

जानिये हरी मिर्च और नींबू के अचार की रेसिपी | Jaaniye hari mirch aur nimboo ke achaar ki recipe

SEMrush

जानिये हरी मिर्च और नींबू के अचार की रेसिपी | Jaaniye hari mirch aur nimboo ke achaar ki recipe

 

हरी मिर्च नींबू का अचार घर में बनाना बहुत ही आसान (very easy to make at home) है। यह अचार हर प्रकार के भारतीय व्यंजनों का जायका बढ़ाता है (increase the taste of indian dishes) जैसे की दाल-चावल, वेज -पुलाव, पकोड़ा, दही-चावल, भरवा पराठे, सादे पराठे, यहां तक कि रोटी सब्जी भी। यह नींबू मिर्ची का अचार सभी आयु वर्ग के लोगों को बहुत पसंद आता है (all age people like this pickle) क्योंकि परिपक्व होने के बाद इसका तीखापन कम हो जाता है। इस तेल रहित अचार (oil less pickle) में हल्दी, पीली सरसों की दाल और नींबू का रस हरी मिर्च का स्वाद और सुगंध को बहुत बढ़ा (increase taste and smell) देता है।

वैसे तो अचार आसानी से बाजार में उपलब्ध (available in market) हो जाते है, लेकिन वह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं (not good for health) होते, क्योकि उसे ज्यादा समय तक अच्छा रखने के लिए उसमें कई प्रकार के अचार संरक्षक और कृत्रिम रंग (chemicals and colors used in making) का प्रयोग किया जाता हैं।

CLICK HERE TO READ: आइए बनाये नींबू का सादा और मसालेदार अचार

CLICK HERE TO READ: आइए जाने स्वादिष्ट मीठा सेब का मुरब्बा बनाने की रेसिपी

CLICK HERE TO READ: स्वादिष्ट ड्राई और ग्रेवी गोभी मंचूरियन | Swadisht dry or gravy manchurian

भारत में कई प्रकार के अचार बनाए जाते है, जैसे की आम का अचार (mango pickle), नींबू का अचार (lemon pickle), कैरी का पानी वाला अचार, मिक्स अचार (mix pickle), आवले का अचार (amla pickle) आदि। सामग्री की उपलब्धि की (availability of ingredients) वजह से इनमें से कुछ अचार विशेष मौसम (we can make these pickle in special season only) में ही बनाए जा सकते है। लेकिन हरी मिर्च नींबू का अचार किसी भी मौसम में बनाया जा सकता है (you can make it in any season) क्योकि इसकी सामग्री साल भर आसानी से उपलब्ध (easily available ingredients) रहती हैं।

आम तौर पर हरी मिर्च नींबू का अचार बनाने की प्रक्रिया में सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती (needed proper sunlight) है, लेकिन अच्छी धूप न होने पर भी आप इसे बना सकते है। बस इसे बालकनी (balcony) में बाहर कुछ ज्यादा दिनों के लिए अचार बनने तक रखें। और अगर आप के यहाँ सूर्य का प्रकाश तीव्र और गर्म हे(sun rays are strong and hot) , तो इसे कम दिनों के लिए बहार रखें।

CLICK HERE TO READ: एक मीठा फल – जामुन, जानिये यह फ्रूट कब खाना चाहिए और कब नहीं

veg recipes, cooking recipes, healthy recipes, food recipes, Indian food recipes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Vrat Recipe Sabudana Ladoo , व्रत रेसिपी साबूदाना लड्डू

Vrat Recipe Sabudana Ladoo – व्रत रेसिपी साबूदाना लड्डू

Vrat Recipe Sabudana Ladoo – व्रत रेसिपी साबूदाना लड्डू साबूदाना व्रत का एक मुख्य खाद्य ...