स्वादिष्ट मिट्ठी कुरकुरी जलेबी कि रेसिपी , Swadisth mitthi kurkuri jalebi ki recipe
स्वादिष्ट मिट्ठी कुरकुरी जलेबी कि रेसिपी , Swadisth mitthi kurkuri jalebi ki recipe

स्वादिष्ट मिट्ठी कुरकुरी जलेबी कि रेसिपी – Swadisth mitthi kurkuri jalebi ki recipe

SEMrush

स्वादिष्ट मिट्ठी कुरकुरी जलेबी कि रेसिपी  – Swadisth mitthi kurkuri jalebi ki recipe

 

जलेबी उत्तर भारत (north india) की बहुत ही पसन्द की जाने वाली मिठाई है. आमतौर जलेबी के लिये बैटर एक दिन पहले से तैयार करना होता है. लेकिन हम बिना जलेबी के घोल को रखे या खमीर (yeast) के भी कुरकुरी रसीली जलेबी (crunchy delicious jalebi) घर पर ही बना सकते हैं ओर वो भी एकदम आसानी से तैयार कर सकते हैं.

3-4 सदस्यों के लिए
समय – 65 मिनिट

आवश्यक स‌ामग्री – Ingredients for No Yeast Instant Jalebi

मैदा- 1 कप (125 ग्राम )
उड़द दाल- 1/4 कप (50 ग्राम ) भीगी हुई
चीनी- 2 कप (450 ग्राम )
रेड फूड कलर- ½ पिंच से भी कम
बेकिंग पाउडर – 1/3 छोटी चम्मच
इलायची- 6-7
नींबू – ½ या 1 छोटी चम्मच रस
घी या रिफाइन्ड तेल- जलेबी तलने लिए

विधि – Learn How to make Crispy (crunchy) Jalebi at home

जलेबी बैटर तैयार करें

उड़द दाल को धोकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए. 2 घंटे बाद दाल से अतिरिक्त पानी हटा (remove extra water from jar) कर दाल को मिक्सर (mixer) जार में डालें, दाल को पीसने के लिये जितना पानी आवश्यक हो मिलायें और बारीक पीसकर पेस्ट (paste) तैयार कर लीजिए.

मैदा को एक बड़े प्याले में लीजिए, बेकिंग पाउडर (baking powder) और रेड फूड कलर (red food color) डालकर मिला लीजिए. अब मैदा में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए मैदा की गुठलियां खत्म होने तक चिकना घोलकर बनाकर तैयार कर लीजिए.

मैदा के घोल में पीसी हुई उड़ड की दाल डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. बैटर को बहुत ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा नहीं करना हैं, बैटर तैयार हैं., इतना बैटर बनाने में 3/4 कप पानी का उपयोग (water is used in it) हुआ है. जलेबी बनाने के लिए बैटर तैयार है.

जलेबी के लिए चाशनी बनाकर तैयार कीजिये.

इलायची को छीलकर, बीजों का पाउडर (powder) बना लीजिए.

CLICK HERE TO READ: आइए आज बनाये स्वादिष्ट चना दाल विध कोकोनट ग्रेवी

CLICK HERE TO READ: कच्चे आमो का लाजवाब मीठा अचार | Kachche aamo ka laajwab meetha achaar

चाशनी – Prepare Sugar Syrup for Jalebi

चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में चीनी और डेढ कप पानी डालकर पकने के लिये रख दीजिए, चीनी को तब तक पकाइए, जब तक वह पूरी तरह स‌े पानी में घुल न जाए (till it not mix in water properly), हर 1-2 मिनिट में चलाते रहें. चीनी पानी में घुलने के बाद चाशनी को 4-5 मिनिट और पका लीजिए.

अब इसे चैक कीजिये, चमचे से 1- 2 बूंद चाशनी की किसी प्याली (cup) में निकालिये, ठंडी होने के बाद, उंगली और अंगूठे (finger and thumb) के बीच चिपकाइये, चाशनी में 1 तार बन रही हो तो, चाशनी बन कर तैयार है, अगर चाशनी में तार बिलकुल नहीं बन रहा है, तब उसे और 1-2 मिनिट पकाइये और फिर से इसी तरह चैक (check) कीजिये, जैसे ही आपको 1 तार की कनसिसटेन्सी मिल जाय, गैस बन्द कर (close the gas) दीजिये.

चाशनी में 1 छोटी चम्मच नींबू का रस‌ (lemon juice) मिला लीजिए, जिससे कि चाशनी जमेगी नहीं. इस‌में कुटी हुई इलायची पाउडर डाल कर मिला दीजिए, चाशनी बनकर तैयार हैं.

जलेबी बनायें – Make the Jalebi

जलेबी बनाने के लिए कड़ाही में घी डालकर गरम कीजिए. जलेबी बनाने के लिए एक कोन लीजिए, (आप चाहें तो सॉस की बोतल (sauce bottle) में बैटर भर कर बना सकते हैं या फिर कोई पालिथिन (polythene) में बैटर भरकर जलेबी बनाई जा सकती है).

कोन को ग्लास के ऊपर रखकर बैटर को कोन में भर लीजिए. कोन को नीचे से बिलकुल छोटा सा काट लीजिए. मीडियम हाई गरम तेल होने पर, कोन को थोड़ा- थोड़ा दबाते (press it slowly) हुए इसकी की धार को हाथ से -गोल गोल चलाते हुये कढ़ाई में डालिये, और जलेबी का आकार दीजिये, जितनी जलेबी कढ़ाई में आ जाय उतनी जलेबी कढ़ाई में डाल दीजिए.

CLICK HERE TO READ: स्वादिष्ट मिल्क केक की रेसीपी

CLICK HERE TO READ: महाभारत के किस्से और कहानियाँ – जानिये विश्वामित्र की तपस्या क्यों भंग की गई

जलेबी को पलट पलट कर अच्छी क्रिस्पी (crispy) और गोल्डन ब्राउन (golden brown) होने तक तल लीजिए. जलेबी के क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने पर जलेबी को निकालकर कलछी पर रख लीजिए, जिससे उस‌का अतिरिक्त घी कड़ाही पर वापस चला जाए, और गरम जलेबी को तुरन्त चाशनी में डाल दीजिए. 1-2 मिनट तक जलेबी को चाशनी में डूबा (let jalebi dip in chashni for few minutes) रहने दीजिए, जलेबी के अन्दर चाशनी भर जाती है, उसके बाद उसे चाशनी से निकाल कर प्लेट में रखें. इसी तरह सारी जलेबी तल कर चाशनी में डालकर तैयार कर लीजिए.

गरमा गरम स्वादिष्ट इंसटेंट जलेबी बनकर तैयार हैं (your hot and crispy jalebi is ready), इसे परोसिये (serve) और इसके स्वाद का मजा लीजिए.

सुझाव – Suggestion

जलेबी के लिए बैटर बहुत ज्यादा पतला या बहुत ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए.

जलेबी तलने के लिए घी मीडियम से थोडा़ सा ज्यादा गरम होना चाहिए. अगर तेल कम गरम होगा तो जलेबी फूलेगी (fluffy) नहीं और अगर ज्यादा गरम होगा तो जलेबी जल्दी से जल जाएगी.

जलेबी को हल्की गरम चाशनी में डुबायें, चाशनी जलेबी के अन्दर तुरन्त चली जायेगी और बहुत अच्छी जलेबी तैयार होंगीं.

यह जलेबी को 8-10 घंटे बाद भी कुरकुरी (crunchy) बनी रहतीं हैं.

veg recipes, cooking recipes, healthy recipes, food recipes, Indian food recipes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Ras Kadam Ek Metthi Recipe Khoya aur Paneer ki , रसकदम एक मीठी रेसिपी खोया और पनीर से बनी

Ras Kadam Ek Metthi Recipe Khoya aur Paneer ki – रसकदम एक मीठी रेसिपी खोया और पनीर से बनी

Ras Kadam Ek Metthi Recipe Khoya aur Paneer ki – रसकदम एक मीठी रेसिपी खोया ...