हरदिल अजीज़ सबके प्यारे बालूशाही रेसीपी – Hardil Ajeez sabke Pyaare Balushahi Recipe

हरदिल अजीज़ सबके प्यारे बालूशाही रेसीपी – Hardil Ajeez sabke Pyaare Balushahi Recipe

हरदिल अजीज़ सबके प्यारे बालूशाही रेसीपी Hardil Ajeez sabke Pyaare Balushahi Recipe

पिस्तों की कतरन से गार्निश (garnish) की हुई, अंदर तक चाशनी से भरी, खाने में स्वादिष्ट और दिखने में लाज़वाब (Balushahi Recipe) बालूशाही रेसीपी.

Golden and Silver Adjustable Bangles Pair of 2 for Women and Girls

बालूशाही बनाने के लिए आवश्यक सामग्री – Ingredients for Balushahi Recipe

मैदा- maida – 2.5 कप (300 ग्राम)

घी- ghee – ½ कप (100 ग्राम)

चीनी- sugar – 2.5 कप (500 ग्राम)

पिस्ते- pista – 15 से 20

इलायची- ilaichi – 6

केसर के धागे- kesar thread – 30 से 40

बेकिंग पाउडर- baking powder – 1 छोटी चम्मच

घी- ghee – तलने के लिए

बालूशाही बनाने की विधि – How to make Balushahi

बालूशाही बनाने के लिए कुछ तैयारियां (prepare) कर लीजिए. इलायची को छीलकर कूटकर पाउडर (powder) बना लीजिए. केसर के धागे पानी में भिगो (dip in water) दीजिए.

किसी बड़े प्याले में मैदा लेकर इसमें बेकिंग पाउडर (baking powder) डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए. मैदा में 1/2 कप घी डालकर मिक्स (mix) कर लीजिए और इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए डोह (doh) बना लीजिए . इसे सिर्फ बाइन्ड (bind) करना है, मसल मसलकर चिकना करने की ज़रूरत नही है. इतना मैदा गूंथने में ½ कप से थोड़ा ज्यादा पानी (more water) लगता है. डोह को 20 से 25 मिनिट के लिए सैट (set) होने के लिए रख दीजिए.

मैदा (maida) के सैट होने पर इसको हल्के हाथ से परतदार रखते हुए मिक्स (mix) कर लीजिए. गुंथे मैदा को तोड़ लीजिए और लंबाई में बढ़ाकर छोटे-छोटे टुकड़ों (small pieces) में तोड़ लीजिए. आप अपनी पसंद के अनुसार इसे थोड़ी छोटी या बड़ी (small or big) बना सकते हैं. एक लोई उठाकर इसे गोल करके दबा लीजिए और अंगूठे की सहायता (help of thumb) से इसके दोनों ओर बीच में गड्ढा बना लीजिए और इसे प्लेट (plate) में रख लीजिए. इसी प्रकार सारी बालूशाही बनाकर तैयार कर लीजिए.

Golden Peacock Zircon and Alloy Bangles Pack of 4 for Women and Girls

चाशनी बनाएं – Make Chashni

बर्तन में चीनी (sugar) और 1.25 कप पानी डालकर चीनी को पानी (water) में घुलने तक पका लीजिए. इसे बीच बीच में चलाते रहें. बाद में, इसे चैक (check) कीजिए. चमचे से चाशनी को गिराकर देखिए जो आखिरी बूंद (last drop) है, वह तार के रूप में गिरनी चाहिए. चाशनी बनकर तैयार है. गैस बंद (close the gas) कर दीजिए. 

चाशनी को दूसरी तरह से चैक (check) करने के लिए चाशनी की 2 से 3 बूंदे प्याली में डालिए और उंगली और अंगूठे (between thumb and finger) के बीच चिपकाकर देखिए, उसमें 1 तार बनता दिखना चाहिए.

चाशनी में इलायची पाउडर (ilaichi powder) और केसर भी डाल दीजिए. चाशनी को उतारकर जाली स्टेन्ड पर ढककर (cover) रख दीजिए ताकि यह जल्दी से ठंडी ना हो.

कढ़ाही में घी (ghee) गरम कर लीजिए. घी गरम होने पर इसे चैक करने के लिए थोड़ा सा मैदा का टुकड़ा (piece of maida) घी मे डाल दीजिए. घी में हल्के बब्बल आने चाहिए और मैदा (maida) थोड़ी देर में ऊपर उठकर आना चाहिए. बालूशाही तलने के लिए हल्का गरम (slight hot ghee) ही घी चाहिए. इतने ही गरम घी में धीमी आंच (medium flame) पर 2 बालूशाही तलने के लिए डाल दीजिए. जब बालूशाही (balushahi)  फूलकर तैरकर ऊपर आ जाएं, तब आंच को हल्का सा तेज (strong)  कर लीजिए और इनको नीचे से हल्की सी सिकने दीजिए. उसके बाद, बालूशाही को पलट (change the direction) दीजिए और इनको दोनों ओर ब्राउन होने तक तल (fry till brown in color) लीजिए. बालूशाही के तलते ही इनको कलछी पर उठाकर कढ़ाही के किनारे (corner) थोड़ी देर रखिए ताकि अतिरिक्त घी कढ़ाही में चला जाए और बालूशाही को चाशनी (chashni) में डालकर डुबो दीजिए. थोड़ी देर बाद, बालूशाही को निकालकर प्लेट (plate) में रख लीजिए.

अगली बार की बालूशाही तलने (fry) से पहले घी को थोड़ा ठंडा करने के लिए 2 से 3 मिनिट के लिए गैस बंद (close the gas) कर दीजिए. हल्की सी आंच पर कढ़ाही में बालूशाही तलने (fry) के लिए डाल दीजिए और वैसे ही तलकर चाशनी (chashni) में डाल दीजिए. सारी बालूशाही इसी तरह तैयार कर लीजिए. इतने मैदे से 21 बालूशाही (balushahi) तैयार हो जाती है.

बालूशाही को गार्निश (garnish) करने के प्लेट में लगाकर इन पर पिस्ता (pista) की कतरन डाल दीजिए. अंदर तक रस में डूबी इन बालूशाही से सभी का मुंह मीठा (muh meetha) कराएं. इन बालूशाही को फ्रिज (fridge) में रखकर पूरे 15 दिन तक खाया जा सकता है.

Classy Stylish Black and Golden Stud with Zircon for Women and Girls

सुझाव – Suggestion

मैदा को ज्यादा मसलें (mash) नही, सिर्फ बाइन्ड करें.

बालूशाही को हल्के गरम घी (slight hot ghee) में तलें.  अगर घी ज्यादा गरम होगा, तो वे फूलेंगे नही.

अगर चीनी (sugar) साफ ना हो, तब चाशनी का रंग साफ नही आता. ऎसा होने पर चाशनी में 1 टेबल स्पून दूध (table poon of milk) डाल दें.

चाशनी के उबलने पर गंदगी के झाग (fog of wastage) ऊपर उठकर आ जाते हैं, उन्हें निकालकर अलग कर दें.

चाशनी (shashni) साफ तैयार हो  जाएगी.

आप बिना केसर (kesar) के भी बालूशाही बना सकते हैं.

घी के बदले रिफाइन्ड तेल (refined oil) में भी बालूशाही बना सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *