Recipe of Everyone’s Favorite Daal Fry , सबकी मनपसन्द दाल फ्राई की रेसिपी
Recipe of Everyone’s Favorite Daal Fry , सबकी मनपसन्द दाल फ्राई की रेसिपी

Recipe of Everyone’s Favorite Daal Fry – सबकी मनपसन्द दाल फ्राई की रेसिपी

Recipe of Everyone’s Favorite Daal Fry – सबकी मनपसन्द दाल फ्राई की रेसिपी

दाल फ्राई पंजाब में बहुत लोकप्रिय है (famous in Punjab) जिसे विविध तरह की दाल जैसे की तूर दाल, चना दाल, मूंग दाल और मसूर की दाल को मिलाकर (mix) बनाया जाता है। आप चाहें तो इसे सिर्फ चने और तूर की दाल (chana aur toor ki daal) से भी बना सकते है। इस रेसिपी में सभी दाल को साथ में प्रेशर कुकर (pressure cooker) में उबालकर, घी में भुने भारतीय मसालों के साथ पकाया गया है। घी में भुने मसालों (fried masale) की वजह से इसकी सुगंध (smell) और भी अच्छी आती है। दाल फ्राई को जीरा राइस (jeera rice) और पापड़ के साथ दोपहर या रात के खाने में परोसा (serve) जाता है।

यह भी पढ़ें :- हिन्दू धर्म और विज्ञान- एक पवित्र रिश्ता

पूर्व तैयारियों (preparation) का समय: 10 मिनट

पकाने (time to make) का समय: 25 मिनट

कितने लोगों (people) के लिए: 2

दाल फ्राई बनाने के लिए सामग्री: Ingredients needed for daal fry

4 टेबलस्पून तूर दाल (toor daal- तूवर दाल/ अरहर दाल)

3 टेबलस्पून चना दाल- chana daal

3 टेबलस्पून मूंग दाल- moong daal

3 टेबलस्पून मसूर दाल- masoor daal

11/2 कप + 3/4 कप पानी- water

1 मीडियम साइज टमाटर, बारीक कटा हुआ- tomato

1 बड़ा प्याज, बारीक कटा हुआ- onion

4 लहसुन की कलियाँ, पीसी हुई- garlic cloves

1/2 इंच अदरक, पीसा हुआ- ginger

2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई- green chilly

2 टेबलस्पून घी- ghee

3 लौंग- cloves

1 दालचीनी, 2 टुकड़ों में कटी हुई- cinnamon

1/2 टीस्पून जीरा- jeera

2 सुखी लाल मिर्च- red chilly

1/4 टीस्पून गरम मसाला पाउडर- garam masala

1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर- turmeric powder

1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर- red chilli powder

1 टीस्पून धनिया पाउडर- dhaniya powder

1 टीस्पून निम्बू का रस- lemon juice

नमक, स्वादानुसार- salt

2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया- dhaniya

 

दाल फ्राई बनाने की विधि- Know how to make daal fry

जानिये 10 बहुत ही सरल नुस्खे खुश रहने के लिए

– सभी दाल को मिलाकर अच्छी तरह से पानी में धो (wash in water) ले और 10 मिनट के लिए पानी में भिगो (deip in water) कर रख दीजिये। 10 मिनट के बाद अधिक पानी निकालकर दाल के मिश्रण (daal mixture) को प्रेशर कुकर (3-5 लीटर) में डाल दीजिये।

– नमक (salt) और 11/2 कप पानी डालकर कुकर का ढक्कन (cover of cooker) बंध कर दीजिये और उसे तेज़ आँच पर पकने के लिए रखिये। पहली सीटी (first whistle) बज जाने के बाद आँच को मध्यम (medium) कर दीजिये और 3 सीटियाँ बजने तक पकाइए।

– प्रेशर कुकर का ढक्कन तुरंत मत (do not open sudden) खोलिये। उसे 7-8 मिनट के लिए ठंडा (let it cool) पड़ने दीजिये या तो प्रेशर कुकर का प्रेशर (pressure of pressure cooker) अपने आप निकल जाने दीजिये। यह प्रक्रिया सुरक्षा के लिए (must for safty) भी आवश्यक है और इससे दाल भी अच्छे से पकती है।

– अब कुकर का ढक्कन खोलकर बाजू (side) में रख दीजिये। दाल को मसलने (mash) या पिसने की ज़रुरत नहीं है। जरूरत पड़ने पर इस दाल का उपयोग (use in the time of need) कीजिये।

– अब तड़का (fry) तैयार कर लीजिये। एक कडाही में मध्यम आँच (medium flame) पर घी गरम कीजिये। जीरा, सुखी लाल मिर्च, दालचीनी (cinnamon) और लौंग डाल दीजिये। वह तड़कने लग जाए तब प्याज (onion) डालकर कलछी से चलाते हुए उसे हलका भूरे रंग (light brown color) का होने तक भूनिए, इसमें लगभग 1 मिनट लगेगा।

– पीसा हुआ अदरक, लहसुन (garlic) और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर 20-30 सेकंड के लिए (fry) भूनिए।

– बारीक कटे हुए टमाटर (tomato) और नमक डालकर तब तक पकाइए जब तक टमाटर नरम (soft) न पड़ जाए।

– गरम मसला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर (red chilly powder) और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिये। उबली हुई दाल (boiled daal) डालकर एक मिनट के लिए पकाइए।

– निम्बू का रस (lemon juice) और 3/4 कप पानी डालकर मध्यम आँच (medium flame) पर 4-5 मिनट के लिए पकाइए। बीच-बीच में कलछी से चलाते रहिये।

– गैस बंद (close the gas) करके दाल को सर्विंग बाउल (serving bowl) में निकाल लीजिये और बारीक कटे हुए हरे धनिये से सजाकर (decorate and serve) परोसिये।

विस्तार से जानिये क्या है पूर्ण हेल्थ चेक-अप और उसके फाय्दे

सुझाव और विविधता: Suggestions and Variety

– ढाबा स्टाइल दाल फ्राई (dhaba style daal fry) बनाने के लिए सब तरह की दाल का इस्तेमाल करने की जगह 1/4 कप चना दाल और 1/4 कप तूर दाल का उपयोग (use) कीजिये। बनाने के तरीके में कोई बदलाव नही (no change) होगा।

– अगर आपको दानेवाली दाल पसंद नहीं हे तो आप उन्हें ब्लेंडर की मदद (mash with the help of blender) से पीस लीजिये या फिर कलछी की मदद से मसल लीजिये।

– इस रेसिपी में तड़का (tadka) लगाने के लिए घी का इस्तेमाल (use ghee) किया गया है। यदि आप चाहें तो घी की जगह तेल या मक्खन (oil or butter) का इस्तेमाल भी कर सकते है।

– दाल फ्राई और तंदूरी रोटी पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) का मुख्य भोजन है। ऐसा कोई ढाबा (dhaba) नहीं होगा जहाँ दाल फ़्राय (daal fry) नहीं मिलती। यह जीरा राइस, लस्सी और ककड़ी के सलाड (salad) के साथ बहुत स्वादिष्ट (tasty) लगती है। आजकल लोग इसे बटर नान (butter naan) और पनीर कुलचे (paneer kulcha) के साथ भी खाना पसंद करते है।

low calories recipes in hindi, easy meals recipe in hindi, curry recipe in hindi, healthy dinner recipes in hindi, microwave recipes in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Lets Make Mushroom Mutter Curry Masala , आइये आज बनाये मशरूम मटर करी मसाला

Lets Make Mushroom Mutter Curry Masala – आइये आज बनाये मशरूम मटर करी मसाला

Lets Make Mushroom Mutter Curry Masala – आइये आज बनाये मशरूम मटर करी मसाला मटर ...