मीठे मावा मालपुआ की रेसिपी | Sweet Mawa Malpua Recipe in Hindi | Sweet Malpua Recipe in Hindi

Sweet Mawa Malpua Recipe in Hindi | मीठे मावा मालपुआ की रेसिपी

मीठे मावा मालपुआ की रेसिपी | Sweet Mawa Malpua Recipe in Hindi

किसी भी त्यौहार, उत्सव (festival), खास अवसर पर एकदम स्पेशल स्वीट डिश मावा मालपुआ (Mawa Malpua)  से सभी का मुंह मीठा कराएं.

मावा मालपुआ बनाने के लिए आवश्यक सामग्री – Ingredients for Mawa Malpua Recipe

मैदा- maida – 1 कप (100 ग्राम)

मावा- mawa – 1 कप (200 ग्राम)

चीनी- sugar -1 कप (250 ग्राम)

गुनगुना दूध- warm milk – 2 कप

इलाइची- ilaichi – 4

पिस्ते- pista – 10 से 12

बादाम- almond – 5 से 6

घी- (ghee) तलने के लिए

मावा मालपुआ बनाने की विधि – How to make Mawa Malpua Recipe 

बैटर तैयार कीजिए – Make Batter

मावा को कद्दूकस (garnish) कर लीजिए. फिर, इसे दूध में घोल लीजिए. इसके लिए, मावा को मिक्सर (mixer) जार में मैदा के साथ डाल दीजिए. साथ ही इसमें ½ कप गुनगुना दूध (warm milk) भी डाल दीजिए और मिक्सी अॉन करके मिक्स कर लीजिए. फिर, थोड़ा सा और दूध डालकर एक बार और मिक्स (mix) कर लीजिए. एकदम चिकना घोल बनकर तैयार है. इतना बैटर (batter) नाने में कुल 1.5 कप दूध का उपयोग हुआ है.

बैटर को एक प्याले (cup) में निकाल लीजिए और इसे 15 से 20 मिनिट के लिए ऎसे ही रखे रहने दीजिए ताकि यह फूलकर अच्छा (good) हो जाए.

चाशनी बनाइए – Make Chasni

एक बर्तन में 1 कप चीनी (sugar) और एक कप पानी डाल दीजिए और चाशनी को तब तक पकाइए जब तक कि चीनी पानी (sugar mix in water) में घुल न जाए. बीच-बीच में चाशनी (chashni) को चलाते भी रहें.

बादाम और पिस्तों (almonds and pistachio) को पतला पतला काट लीजिए और इलायची को कूटकर पाउडर (powder) बना लीजिए.

चाशनी (chashni) चैक कर लीजिए. एक या दो बूंदे एक प्याली में गिरा लीजिए और ठंडी होने के बाद, इसे उंगली और अंगूठे (singer and thumb) के बीच में चिपकाकर देखिए. बस, चाशनी चिपकनी चाहिए, मालपुए (malpua) के लिए कोई तार वाली चाशनी की आवश्यकता नही है. चाशनी (chashni) बनकर तैयार है. चीनी घुलने के बाद, चाशनी को और 3 मिनिट पका लिया है. गैस बंद (close the gas) कर दीजिए और चाशनी के बर्तन को उतारकर जाली स्टेन्ड (stand) पर रख दीजिए. चाशनी में इलायची पाउडर (ilaichi powder) डालकर मिक्स कर दीजिए.

मालपुए तलिए – Fry Malpua

20 मिनिट में बैटर (batter) भी तैयार हो गया है. मालपुए तलने के लिए पैन (pan) में घी गरम कर लीजिए. जरा सा बैटर घी (ghee) में डालकर चैक कर लीजिए. बैटर सिककर ऊपर आ रहा है, मालपुए तलने के लिए हल्का गरम (slight hot -मध्यम से भी कम गरम) घी चाहिए. गैस भी धीमी कर लीजिए. मालपुए का बैटर चमचे (spoon) से भरकर धीरे-धीरे घी में गिराइए और मालपुए तल लीजिए. मालपुओं (malpua) के ऊपर थोड़ा सा घी उछालकर डाल दीजिए ताकि मालपुए इस ओर से भी सिक (fry) जाए. नीचे की ओर से सिकते ही, मालपुओं को दूसरी कल्छी के सहारे पलट (change the side) दीजिए. मालपुओं को दोनों ओर हल्का गोल्डन ब्राउन (slight golden brown) होने तक फ्राय कर लीजिए.

दूसरी ओर से गोल्डन ब्राउन (golden brown) होते ही मालपुओं को निकाल लीजिए. मालपुए को निकालते समय दोनों कल्छी के बीच में दबाकर घी (reduce the ghee in malpua) निचोड़ दीजिए और इन्हें एक प्लेट (plate) में रख दीजिए. सभी मालपुए इसी तरह से तलकर (fry) तैयार कर लीजिए.

तले हुए मालपुओं को तैयार चाशनी (chashni) में डाल दीजिए और चाशनी में 2 से 3 मिनिट तक डुबाकर रखिए. 3 मिनिट बाद, मालपुए चाशनी (chashni) से निकाल लीजिए और इनमें से अतिरिक्त चाशनी (extra chashni) वापस बर्तन में निचोड़ दीजिए. बाकी मालपुए भी चाशनी (malpua ki chashni) में डुबो दीजिए. एक बार के मालपुए तलने में 5 से 6 मिनिट लगते हैं.

सभी मालपुओं को चाशनी में डुबोकर (dip malpua in chashni) तैयार कर लीजिए. मालपुओं को प्लेट में निकाल लीजिए और थोड़े से कतरे हुए बादाम और पिस्तों से गार्निश (garnish with pistachio) कर लीजिए. स्वाद और मिठास से भरपूर मावा मालपुए खाने (ready to eat) के लिए तैयार हैं.

सुझाव – Suggestions

बैटर (batter) बनाते समय ध्यान रखे कि उसमें बिल्कुल भी गुठलियां ना पड़े, बैटर को एकदम चिकना (smooth) होने तक फैंट लीजिए.

मालपुए अगर गोल पुए (round shape) जैसे बन रहे हैं और फैलकर पतले नही हो रहे है तो बैटर गाढ़ा है. उसमें थोड़ा दूध या पानी (milk or water) मिलाकर फैंट लें और फिर मालपुए बनाएं, मालपुए पतले (thin) फैलकर तैयार हो जाएंगे.

अगर मालपुए सिकने डालते समय किनारों (cut from corner) से कटी-फटी शेप आ रही है, तो बैटर पतला है. इसे सही करने के लिए, इसमें थोड़ा मैदा (maida) डालकर अच्छी तरह से फैंट लें. इसमें गुठलियां नही होनी चाहिए. फिर, मालपुए बनाएं, एकदम गोल पतले (thin round shape malpua) मालपुए तैयार होंगे.

मावा (mawa) को बारीक तोड़ा भी जा सकता है.

एकदम सारा दूध (milk) मिक्सी में डाल देने से घोल में गांठे बन जाती है और बैटर पतला (thin batter) भी हो सकता है. इसलिए दूध थोड़ा थोड़ा करके डाला जाता है.

मालपुओं को एकदम धीमी आग (low flame) पर हल्के गरम तेल में ही तलें. अगर लगे कि मालपुए थोड़ी देर में सिक रहे हैं, तो आंच (increase the flame) को थोड़ा तेज कर लीजिए.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *